दिमाग की बत्ती जलाओ

टी०एल०एम्० - दिमाग की बत्ती जलाओ

विषय - विज्ञान व् समाज

उद्देश् - कर के सीखने से बच्चों को जल्दी याद होता है। किताब में दिए चित्रों को यदि कुछ गतिविधियों से जोड़ दिया जाए तो समझने में आसानी होती है। हँसते खेलते छात्रों का अधिगम सरलता से होता है।

सामग्री -
1- साड़ी का डब्बा
2- वायर
3- नोटिस बोर्ड मेटल पिन
4- फेविकॉल
5- सम्बंधित शिक्षण के चित्र
6- मोबाइल बैटरी
7- स्केच पेन
8- सेलो टेप
9- चार्ट पेपर
10- led बल्ब

निर्माण विधि - सर्वप्रथम साड़ी के डिब्बे को चार्ट पेपर से कवर कर दें। सम्बंधित चित्रो को डिब्बे पे चस्पा करदें। ध्यान दें की उनके नाम चित्रों के सीध में न हो ताकि छात्रों को दिमाग लगाना पड़े।
अब सभी चित्रों और उनके नाम के आगे पिन लगा दें। डिब्बे के पीछे निकले पिन के छोर को वायर से जोड़ दें। चित्र में देखें की किस प्रकार चित्र के सही उत्तर को आपस में एक वायर से जोड़ा गया है। सभी को इस प्रकार से अलग अलग वायर से जोड़ दें। अब मोबाइल के बैटरी को डिब्बे के पीछे टेप से चिपका दें व् उसके धनात्मक व् ऋणात्मक पॉइंट को वायर से जोड़ दें।
अब एक वायर डिब्बे के बाहर करलें और एक वायर एल ई डी बल्ब के एक तार पे कनेक्ट करदें। ध्यान रखें की + - चेक करलें। बैटरी से लगे दोनों वायर से चेक करने के बाद जब बल्ब जलने लगे तो एक बल्ब में लगा रहने दें और दूसरा डिब्बे से बाहर।
अब led के दूसरे पॉइंट से एक वायर लगा के डिब्बे के बाहर करलें।
इन्ही दोनों वायर से अधिगम की प्रक्रिया पूरी करनी है।

कार्यान्यवन : 

छात्र से संबंधित चित्र को दर्शाते हुए उससे संबंधित नाम बकरिया जो भी ट्रेलर में दर्शाया गया हो उसे वायर के द्वारा इंगित करने को कहें जैसे छात्र से पूछा जाए कि दिए गए चित्र में राष्ट्रपति कौन है तो छात्र चित्र को देखकर पहचानेगा और उनके नाम के पास वायर को ले जाकर टच कर आएगा जिससे यदि उत्तर सही हो तो बल्ब जल जाएगा और अगर गलत है तो नहीं चलेगा इससे छात्र खुद स्वयं समझेगा कि उसका उत्तर गलत है और वह सही उत्तर का प्रयास करेगा

टी०एल०एम्० निर्माता - सिंह शिवम् कुमार राजेंद्र
सहायक अध्यापक
प्राथमिक विद्यालय जहुरुद्दीनपुर
सुइथाकलां जौनपुर

Comments

Popular posts from this blog

Eternal Love of Radharani and Krishna…One soul and two Body

पेड़ की आत्मकथा

Slogans for SSA